मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 तरीके -बिना पैसा के पैसा कैसे कमाए 5-लाख महीना

आज के इस ऑनलाइन के जमाने में हर कोई मोबाइल से ही पैसा कमाना चाहता है, और बहुत सारे लोग ऐसा कर भी पा रहे हैं क्योंकि बहुत से ऐसे कार्य है जिनको आप मोबाइल से ही घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं कुछ प्रमुख कार्य निम्नलिखित है।

  • Blogging
  • Affiliate marketing
  • Web Design and Development
  • Freelancing
  • online courses
  • YouTube
  • Facebook
  • Instagram

Blogging: blogging शुरू करने के लिए, पहले एक विषय चुनें जिसमें आपको अधिक ज्ञान हो। फिर एक blogging platform (जैसे WordPress, Blogger, आदि) चुनें और अपने ब्लॉग को शुरू करें। अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से लिखें, अपने लेखों को अच्छे तरीके से संगठित करें और अपने पाठकों के साथ संवाद बनाएं।

अगर आपके पास किसी खास विषय पर ज्ञान है तो आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और विजिटर्स को अधिकतम कीमती सामग्री प्रदान करके विजिटर्स को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद, आप visitor से advertisements के माध्यम से या अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing: आप अन्य वेबसाइटों के उत्पादों का प्रचार करके उनके बिक्री से कमीशन कमा सकते हैं। यह एक प्रमुख और लोकप्रिय तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।

आज बहुत सारे लोग घर बैठे Affiliate marketing करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं, वह भी अपने मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है बस जरूरी है थोड़ी सी नॉलेज की।

Affiliate marketing कैसे करें Click here

Affiliate marketing करने के तरीके निम्नलिखित हैं।

  • Niche चुनें: उस Niche को चुनें जिसमें आपका रुझान हो और आपको रुचि हो। यह आपको उच्चतम संभावना प्रदान करेगा कि आपके प्रमोशनल विचार खरीदारों को लुभा सकें।
  • product चुनें: Affiliate network जैसे Amazon Associates, Commission Junction, ShareASale, आदि में अपना Account बनाएं और अपने Niche के अनुसार product चुनें।
  • अपने Followers को प्रोत्साहित करें: अपने Blog, YouTube Channel, Facebook account, Instagram account, Telegram account, social media Profile, Email सूची, आदि के माध्यम से अपने उत्पादों का प्रचार करें।
  • Quality promote करें: अपने Produy की Quality को प्रमोट करने के लिए विवरण, समीक्षा, tutorial, आदि शामिल करें।
  • Track और बदलाव करें: अपने प्रदार्थों के प्रदर्शन को ट्रैक करें और क्लिक, बिक्री, आदि के माध्यम से प्रदर्शन को मापें ताकि आप अपने काम को सुधार सकें और उसमें बदलाव ला सके।
  • Regular Updates: बाजार के परिवर्तनों के साथ कदम मिलाएं और अपने उत्पादों और प्रचार के तरीकों को Updates करें जिससे आपको काफी फायदे मिलेंगे।

Affiliate marketing अधिकतर धीमी गति से परिणाम देता है इसलिए आपको धैर्य रखकर कार्य को लगन और निष्ठा से करते रहना होगा तभी आप Affiliate marketing में Success हो सकते हैं।

Web Design and Development: यदि आपके पास वेब डिज़ाइन और विकास की क्षमता है, तो आप लोगों के वेबसाइट बना सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

अभी के समय में सभी लोग घर बैठे ही पैसे कमाना चाहते हैं जिनमें से वेबसाइट भी पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा साधन है, ऐसे में लोगों को वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आप उन्हें वेबसाइट बनाकर दे सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं।

अगर आपके पास वेबसाइट बनाने और उसे डिजाइन करने का नॉलेज नहीं है तो आप किसी वेब डिजाइनर से वेबसाइट बनवा कर डिजाइन कर उसे बेच सकते हैं।

Freelancing: Freelancing करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र में Skills और experience को बढ़ाना होगा। फिर online freelancing platforms जैसे Upwork, Freelancer, और Fiverr पर पंजीकरण करें और अपने काम का प्रदर्शन करें। धीरे-धीरे आपको ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और अधिक project प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Online courses: आज के समय में लोग ऑनलाइन घर बैठे ही हर कार्य करना पसंद करते हैं जैसे की स्किल सीखना पढ़ाई करना आदि। आप अपने विषय पर ऑनलाइन कोर्सेस बना सकते हैं और इन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Online Courses से भी पैसे कमाने के कई तरीके हैं। कुछ मुख्य तरीके निम्नलिखित वर्णित है।

  • Courses बनाना: अगर आप किसी विषय में विशेषज्ञ हैं, तो आप एक online course बना सकते हैं और इसे बेच सकते हैं।
  • Online education platform पर शिक्षा देना: यदि आपके पास विशेषज्ञता है, तो आप ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफ़ॉर्मों पर शिक्षा दे सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।
  • Affiliate marketing: आप दूसरों के कोर्स को प्रचार करके भी कमीशन कमा सकते हैं बस आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट्स होना चाहिए जैसे की Facebook, YouTube, Instagram, telegram आदि प्लेटफार्म पर प्रचार कर सकते हैं।
  • Online tuition: अगर आपको किसी खास विषय पर विशेष जानकारी है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना बहुत से बच्चे पसंद करते हैं क्योंकि इसे उनका समय का बचत होता है।
  • स्वतंत्र स्वतंत्र blogging: आप एक शिक्षा ब्लॉग चला सकते हैं और उस पर विज्ञान, गणित, भाषा, कंप्यूटर या किसी अन्य विषय में लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

YouTube: YouTube एक ऐसा साधन है जिस पर हर समस्या से रिलेटेड वीडियोस मिल जाती है। यदि ऑनलाइन पढ़ाई करना हो या ऑनलाइन कुछ सीखना हो या ऑनलाइन पढ़ना हो तो इन सभी कार्यों के लिए best है YouTube, यदि आपके पास रुचि और ज्ञान है तो आप YouTube पर वीडियो बना सकते हैं और यूट्यूब advertisements से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube channel बनाना बहुत ही आसान है अगर आप YouTube चैनल बनाना सीखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और आप बहुत ही सरल तरीके से यूट्यूब चैनल बनाना सीख जाएंगे।

YouTube channel कैसे बनाए

  • Email account: सबसे पहले आपको Google से एक ईमेल अकाउंट बनाना होगा।
  • YouTube channel बनाना: ईमेल आईडी को यूट्यूब चैनल पर लॉगिन करके आप यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते हैं। YouTube में login करने के बाद प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और “Your Channel पर क्लीक करें। फिर Create Channel पर क्लिक करें और अपने चैनल का नाम दें आपका चैनल बन जाएगा।
  • Channel की Design करें: चैनल पर profile picture लगाएं और एक चैनल आर्ट लगाएं जिससे आपके चैनल की पहचान होगी।
  • Video upload करें: जब आपका यूट्यूब चैनल बन जाए तो आप आसानी से यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आप अपने चैनल पर इस प्रकार के वीडियो डालें जो आपके उपयोगकर्ताओं को पसंद आए।
  • Channel का प्रचार करें: आप अपने चैनल का प्रचार किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर कर सकते हैं जैसे की Facebook, Instagram, Twitter, email, WhatsApp आदि ताकि आपके videos को ज्यादा लोग देख सके।
  • Monetization शर्तें: जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का Watch time पूरा हो जाएगा तब YouTube channel monetization के लिए उपलब्ध हो जाएगा।
  • Monetize करें: अब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में साइन अप करें और मोनेटाइजेशन प्रक्रिया पूरा करें। मोनेटाइजेशन होने के बाद आप अपने वीडियो पर ऐड लगा सकते हैं जिसके आपको पैसे मिलते हैं।
YouTube channel कैसे बनाए?

Facebook: दोस्तों Facebook एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है जहां पर आप किसी के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं फ्रेंडशिप भी कर सकते हैं और पैसे कमाई भी कर सकते हैं बहुत सारे लोग फेसबुक का इस्तेमाल करके घर बैठे हर महीने लाखों से भी ज्यादा रुपए कमा रहे हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना जरूरी है, आप अपने फेसबुक अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में ऑन करें या फेसबुक अकाउंट से एक पेज क्रिएट करें और उस पर रोज नए-नए पोस्ट करें।

जब आपका फेसबुक अकाउंट एडमोनेटाइजेशन क्राइटेरिया को पूरा कर लेगा तब आप अपने फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइज के लिए अप्लाई कर सकते हैं और ऐड मोनेटाइजेशन ऑन कर सकते हैं तब आपके पोस्ट पर add आएंगे और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। ध्यान रहे की मोनेटाइजेशन ऑन करते वक्त बैंक अकाउंट ऐड करना ना भूले जिसमें आप अपनी कमाई लेना चाहते हैं।

Instagram: इंस्टाग्राम पर से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना जरूरी है, अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तो आप अपना Instagram account बनाएं और उसे पर रोज नए-नए पोस्ट करें reels डालें status लगाएं और अपने followers को बढ़ाएं।

जब आपके Instagram अकाउंट पर follower बढ़ेंगे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं या फिर किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करके आप अपनी कमाई कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर जब आपके reel viral होते हैं तो आपको बोनस भी मिलता है।

Conclusion

Online पैसा कमाने के लिए आपके पास मेहनत और लगन के साथ कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए, तभी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके मैं बताए हैं जिनमें से आप किसी एक का भी उपयोग करके कार्य कर सकते हैं, और घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं केवल आप अपने मोबाइल की मदद से।

Online पैसा कमाने से संबंधित सवाल और जवाब ( FAQ )

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए?

गूगल पर ब्लॉगिंग करके बिना पैसे के पैसा कमाया जा सकता है यूट्यूब पर वीडियो डालकर और फेसबुक पर पोस्ट करके पैसा कमाया जाता है।

भारत में नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

भारत में नंबर एक पैसा कमाने वाला अप Google, YouTube, Facebook, Instagram आदी और भी ऐप है।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के कोई तरीके हैं जैसे कि गूगल पर आप ब्लॉगिंग कर सकते YouTube पर video डालकर और फेसबुक पर पोस्ट डालकर पैसे कमा सकते हैं

2 thoughts on “मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 तरीके -बिना पैसा के पैसा कैसे कमाए 5-लाख महीना”

Leave a Comment